B.ed अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक एक बार फिर मिला मौका जानें पुरी जानकारी

B.ed अभ्यार्थियों को एक बाढ़ फिर से प्राथमिक शिक्षक बनने का मौका मिल गया इस आर्टिकल में इसमुद्दे से संबंधित संपूर्णजानकारी लिखा गया है B.ed अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक एक बार फिर मिला मौका जानें पुरी जानकारी

B.ed अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक एक बार फिर मिला मौका जानें पुरी जानकारी
B.ed अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक एक बार फिर मिला मौका जानें पुरी जानकारी

B.ed अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक एक बार फिर मिला मौका

B.ed अभ्यर्थियों के लिएबहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि प्राथमिकशिक्षक बनने का मौका पुनः मिल चुका है। किस तरह से प्राथमिक शिक्षक बनेंगे इन सभी बातों को हिंदीमें और बिल्कुल आसान भाषा में लिखकर समझने काप्रयास किया गया है। जितने भी अभ्यर्थी B.Ed किए हैं और प्राथमिक शिक्षक बनना चाचाहतेहैं उन सभी को नीचेलिखे बातों पर ध्यान आकर्षित करना होगा।

b.Ed कोर्स केसाथ-साथ एक और कोर्स जिसे सभी बीएड अभ्यर्थियों को करना पड़ेगा जिससे वह प्राथमिक शिक्षक बन सके यह कर्स कहलाता है डीएलएड अगर कोई अभ्यार्थी b.Ed पहले कर लियाहै तो बाद में उसे डीएलएड करना पड़ेगा अगर वह प्राथमिक शिक्षक बनना चाहतेहैं तो इस तरह से बीएड अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक।

बीएड अभ्यर्थियों को यह बताने की जरूरत नहीं है कि सिर्फ और सिर्फ टीचर ट्रेनग ट्रेनिंग कर लेने से बिहार मेंया पूरे पूरे भारत में प्राथमिकशिक्षक नहीं बन जा सकता इसके लिए इन सभी डिग्रियोंके साथ साथशिक्षक पात्रता परीक्षाभी पास पास करने होंगे। अभी फिलहाल जो एक 6 महीने का ब्रिजकोर्स चल रहा है अगर चाहे तोबेड अभ्यर्थी यह भी कर सकते हैं परंतुइसका संपूर्ण विश्लेषण अधिसूचना के बादही मिलने को मिलेगा।

निष्कर्ष

b.Ed अभ्यर्थियों के लिए अंतिम रूप से निष्कर्ष यही निकाल कर सामने आया कि उन सभी को प्राथमिक शिक्षक बनने हेतु डीएलएड 2 साल का डिप्लोमा कोर्स करनाही पड़ेगा अगर वह बिहार में शिक्षक बननाचाहते हैं प्राथमिक शिक्षक तब तो आज के इस आर्टिकल में मैंने आप लोगोंको समझने का प्रयास किया कि B.ed अभ्यर्थी अब बन सकते हैं प्राथमिक शिक्षक एक बार फिर मिला मौका जानें पुरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *