CRN नंबर क्या होता है – कैसे पता करें [ Full Details ]

आज के इस आर्टिकल में लिखा गया है CRN नंबर क्या होता है इसके बारे में आखिर ये नंबर किस प्रकार का होता है इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसको पता यानी निकाला कैसे जाता इन सभी बातों को विस्तार पूर्वक लिखकर समझाया गया है इस पोस्ट के अंतर्गत। इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा और भी बहुत कुछ इस विषय पर चर्चा किया गया है जो CRN नंबर से संबंधित हैं। इसके बारे में Full Details हिंदी में लिखा गया है।

अगर आपने भी कोटक बैंक में खाता खुलवा रखा है तो आपके मन मे ये सवाल तो जरूर आता होगा की आखिर काल खाता खुल जानें के बाद आपको एक बैंक पासबुक मिला होगा उस पर आपका सारा details और अकाउंट नंबर के साथ साथ CRN नंबर भी लिखा होगा उस पर आप कभी ध्यान दिए है की इस नंबर की जरूरत कब होती आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस बात का पता चल जाएगा।

आप सोच रहे हैं कि CRN नंबर कैस निकालें तो आप बिल्कुल सही जगह पर है इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें इसमें आपको इस नंबर को निकालने का अलग अलग तरीका बताया गया है जिसे आप आसानी से पढ़ कर आप अपना CRN नंबर पता कर सकते हैं। आप चाहें तो अपना ATM कार्ड से इस नंबर को पता कर सकते हैं या फिर आपके पास ATM कार्ड नही है तो आप अपने खाता के पंजीकरण मोबाईल नम्बर पर आए SMS से इस नंबर को पता कर सकते हैं।

ये सभी तरीका से आपको आपका CRN नंबर पता करने में कठिनाई होती है तो आप दूसरे तरीका को भी अपना सकते हैं इस बात को भी इस आर्टिकल में लिखा गया है जो इस प्रकार से है, आप अपने पासबुक के मदद से भी इस नंबर को पता कर सकते है या नहीं तो अगर आप चेक बुक प्राप्त किए हैं तो उस पर से भी इस नंबर को निकाल सकते हैं। अभी तक मैंने आपको बताया कि इस आर्टिकल में किसके बारे में और क्या लिखा गया है। अब चलिए चलते हैं इन सब को एक एक करके पढ़कर समझें।

CRN नंबर क्या होता है?

अगर आपने भी कोटक बैंक में अपना अकाउंट खुलवा रखे हैं तो आपको एक बैंक पासबुक मिला होगा जो कोटक बैंक का होगा उस बैंक पासबुक पर आपका सारा इंफॉर्मेशन एवं उसके साथ साथ आपका अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड इत्यादि कई चीजें लिखी होती हैं इनमें से आपको एक ऐसा नंबर मिलेगा जो 9 अंकों का होगा और वही नंबर सीआरएम नंबर होता है। कोटक बैंक के द्वारा अपने खाता धारकों को दिए जाने वाले पासबुक पर लिखी 9 अंकों का नंबर CRN नंबर होता है। CRN नंबर क्या होता है? अब आप समझ गए होंगे।

CRN का मतलब होता है “Customer Relationship Number” जो 9 अंको के होते हैं। अब तो आप नाम से ही पता कर लिए होंगे कि इसका क्या क्या उपयोग हो सकते हैं इस नंबर से कोटक बैंक के खाताधारकों का पूरा जानकारी एक ही स्थान पर निकाला जा सकता है। यह नंबर तब दिया जाता है जब कोई व्यक्ति कोटक बैंक में अपना खाता खुलवाता है उस समय उसको एक पासबुक मिलता है जिस पर यह नंबर लिखा हुआ रहता है। आसान भाषा में बताऊं तो, यह नंबर पहचान के लिए बनाया गया है किसी भी खाताधारकों का इस नंबर से पहचाना जा सकता है।

इस नंबर का जरूरत कोटक बैंक के सभी खाताधारकों को होता है क्योंकि कोटक बैंक ने जो एप्लीकेशन लच किए हैं प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद उसमें इस नंबर का जरूरत होता है तब आप या कोई खाताधारक उस एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हैं इसलिए इस नंबर का उपयोग कोटक नेट बैंकिंग में किया जाता है। आशा करता हूं आप समझ गए होंगे, CRN नंबर क्या होता है?

इन्हें भी पढ़ें:- बैंक में खाता कैसे खोले

CRN नंबर के फायदे (Benifits)

अभी तक आपने पढ़ा CRN नंबर क्या होता है और अब पड़ेंगे इसके फायदे। इस बात से आप पहले भी परिचित हो चुके हैं इस नंबर से कोटक बैंक के खाताधारकों का पूरा डिटेल्स एक ही स्थान पर निकाला जा सकता है यह भी एक फायदे ही माना जाएगा क्योंकि किसी भी चीज को अलग-अलग निकालने से अच्छा है एक ही जगह सारा चीज आ जाएगा। इससे बैंक मैनेजर की समय की बचत होगी जो एक फायदा ही है, इस प्रकार इसके फायदे।

अगर आप कोटक बैंक का एक खाता धारक है और आप चाहते हैं ऑनलाइन बैंकिंग करना या कोटक नेट बैंकिंग चलाना तो आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास यह नंबर नहीं है तो आप इस लाभ से वंचित हो जाएंगे इसलिए इस नंबर का यह भी एक फायदा ही हो सकता है। जैसे कि आपको पता होगा कोटक बैंक में अपना एप्लीकेशन लंच किया है अगर आप उस में नेट बैंकिंग चलाना चाहते हैं तो आपको उसमें लॉगिन करने के लिए इस नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

आपको तो पता ही होगा एक होता है कोटक नेट बैंकिंग और दूसरा कोटक 811 इन दोनों में से किसी को भी ऑनलाइन नेट बैंकिंग चलाने के लिए यानी एप्लीकेशन में लॉग इन करने के लिए आपको सीआरएम नंबर की जरूरत पड़ेगा ही पड़ेगा इसके बिना आप इस चीज को नहीं चला सकते इसलिए यह भी एक फायदा है। इस प्रकार इस नंबर का कई सारे फायदा है।

CRN नंबर के नुकसान ।

जिस भी चीज में फायदे हैं उसका तो कुछ ना कुछ नुकसान अवश्य होगा अगर आप उसको सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तब उसी प्रकार से अगर आप एक कोटक बैंक का खाता धारक है आपको कोटक बैंक में खाता है आपको बैंक के तरफ से बैंक पासबुक मिला है कोटक बैंक का तो आपको यह पता होनी चाहिए उस बैंक पर आपका सीआरएम नंबर होता है जो आपके पहले ही बता दिया गया है आपको यह चीज मालूम हो चुका है आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में आखिर इससे नुकसान कैसे होता है।

अगर इस नंबर से नुकसान की बात करें तो सिर्फ और सिर्फ खाताधारक के गलती से इसका नुकसान हो सकता है क्योंकि इस नंबर में खाताधारक का सारा जानकारी एक जगह एकत्रित है वही बात है जब खाताधरक किसी को अपना CRN नंबर बताता है तो वह आदमी आसानी से उस खाताधारक का सारी डिटेल्स पता कर सकते हैं सिर्फ और सिर्फ उस नंबर के माध्यम से इसलिए इस नंबर का यह नुकसान हो सकता है।

अगर आप अपने आपको सचेत रखते हैं इन सभी बातों को गुप्त रखते हैं तो आपको इस नंबर से किसी तरह का कोई नुकसान होने की संभावना नहीं होती है क्योंकि जब तक आप इस नंबर को किसी को नहीं बताइएगा तब तक आपका कोई कुछ बिगाड़ नहीं सकता इसलिए आप पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह से इस नंबर को रखते हैं गुप्त रूप में।

CRN नंबर का उपयोग।

CRN नंबर क्या होता है आप तो अभी तक समझ लिए होंगे और इसके क्या क्या फायदे हैं यह भी जान लिए होंगे और अब जानेंगे कि इसका उपयोग कहां कहां करते हैं इसका क्या नुकसान हो सकते हैं आपके गलती की वजह से यह भी आप समझ चुके हैं आशा करता हूं इस बात पर आप सावधानी बरतेंगे और किसी को आप अपना नंबर नहीं बताएंगे आइए जानते हैं इसका उपयोग।

अगर आप कोटक बैंक का खाता धारक है तो आपको बैंक पासबुक के साथ-साथ एटीएम कार्ड चेक बुक यह सब तो मिला ही होगा फिर भी अगर आप चाहते हैं कोटक नेट बैंकिंग का उपयोग करना तो उस वक्त आपको सीआरएम नंबर का जरूरत पड़ेगा यानी इसका उपयोग करना पड़ेगा इस प्रकार जब आप नेट बैंकिंग का उपयोग करेंगे तब सीआरएम नंबर का जरूरत पड़ जाएगा।

कोटक बैंक के द्वारा लांच किए गए एप्लीकेशन से अगर आप लॉग इन करना चाहते हैं उस वक्त भी आपसे इस नंबर को मांगा जाएगा अगर आपके पास यह नंबर नहीं है तो आप उस एप्लीकेशन में लॉगिन नहीं कर सकते हैं इस प्रकार इस नंबर का यह भी एक उपयोग हो सकता है अगर आपके पास है तो आप आसानी से लॉगिन कर ले अन्यथा नहीं कर सकते।

इस नंबर का उपयोग बैंक मैनेजर बैंक में आपका कोई विशेष कार्य के लिए करते हैं क्योंकि जब किसी वजह से आपका कुछ गड़बड़ी पाया जाता है तो आप बैंक मैनेजर को जाकर कहते हैं तब उस समय बैंक मैनेजर भी इस नंबर के उपयोग से आपका सारा डिटेल्स निकाल लेते हैं और आपको अच्छी तरह से समझा दिया जाता है कि आप के खाते का यह जानकारी रहा।

ये 9 अंको का नंबर जिसका उपयोग आप देख चुके हैं यानी पढ़ चुके हैं क्या-क्या हो सकते हैं इस तरह से इस नंबर का उपयोग है आइए अब कुछ आगे बढ़ते हैं इसके बारे में।

इन्हें भी पढ़ें :- Pro vice chancellor meaning

CRN नंबर कैसे पता करें?

इस नंबर को कैसे पता किया जा सकता है अब इस पर चर्चा करेंगे और एक एक स्टेप को आसानी से समझाएंगे अलग अलग तरीका से इस नंबर को पता करने का ढंग को समझेंगे इससे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा अभी तक मैंने आपको बताया हूं यह नंबर क्या होता है इसके क्या फायदे हैं क्या नुकसान है कहां इसका उपयोग होता है और अब बात करेंगे इसको कैसे पता किया जा सकता है आइए मेरे साथ बने रहिए इस आर्टिकल में आगे जानते हैं।

वैसे तो इस नंबर को कई तरह से आप पता कर सकते हैं जिनमें से मैं आपको कुछ तरीका अभी बताने वाला हूं आपको जो तरीका समझ में आएगा उस तरीका से आप इस नंबर को निकाल सकते हैं। आपके पास जो कोटक बैंक के तरफ से बैंक पासबुक दिया गया है उस पासबुक के मदद से भी आप इस नंबर को पता कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नेट बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं तो आप मोबाइल एस एम एस यानी संदेश के माध्यम से भी इसको पता कर सकते हैं।

जिस समय आप कोटक बैंक में खाता खुलवाया होंगे उस समय आपको पासबुक तो दिया ही होगा लेकिन एक और चीज जो होता है चेक बुक अगर यह भी आप लिए होंगे आवेदन करके तो मिल गया होगा वहां से भी आप इस नंबर को पता कर सकते हैं इस प्रकार से आपको ही तरह से इसको पता कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से भी इस नंबर को पता कर सकते हैं अगर आपको डेबिट कार्ड है तब।

FAQ

CRN का Full form क्या होता है?

Customer Relationship Number होता है।

CRN नंबर कितने अंको का होता है?

9 अंको का

क्या CRN नंबर सब ग्राहक का अलग अलग होता है?

जी हां,

समापन

आज किस आर्टिकल में मैंने आपको लिखकर बताया CRN नंबर क्या होता है और साथ में मैंने यह भी बताया इसको कैसे पता किया जा सकता है। आशा करता हूं अगर आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े हैं तो आपको सभी चीजें समझ में आ गई होगी। इस आर्टिकल में आपको यह भी पढ़ने को मिला होगा इस नंबर का क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होते हैं एवं इसका उपयोग कहां कहां करते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के पास इसे शेयर करें एवं सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। आज के इस पोस्ट में बस इतना ही हम आपसे फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में तब तक के लिए BY.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *