Serang certificate kya hota hai- meaning in Hindi

आज के इस आर्टिकल में लिखा गया है। Serang certificate kya hota hai इसको कैसे बनाया जा सकता है और इसका उपयोग कहां करते हैं। इस certificate को बनवाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और क्या दक्षता हासिल चाहिए। इस certificate के बारे में यह भी बताया गया कि इसका हिन्दी मे meaning क्या होता है इसका मतलब इस चीज को बताया गया है कि serang certificate meaning in Hindi.

जब आप किसी नौकरी पर जाते हैं उस समय आपसे आपके काम के मुताबिक़ certificate मांगा जाता है ठीक उसी प्रकार जब कोई व्यक्ति BSF में नौकरी लगने जाते है उसी समय उनसे यह CERTIFICATE मांग लिया जाता है। जिस अभ्यार्थी के पास रहता है वे तो दे दिया करते लेकिन जिसके पास नहीं रहता वह सोचने लगते हैं आख़िर इसको कैसे बनवाए इसलिए इस पोस्ट में ये भी लिखा गया है कि Serang certificate कैसे बनाएं.

वैसे तो कई सारे certificate होते हैं इनमें से आपको कुछ का उपयोग पता होता है। क्या आपको ये पता है Serang certificate का उपयोग कहां किया जाता है इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े आपको इसके बारे मे भी पता चल जाएगा कि आखिर काल इसका उपयोग कहां होता है। क्योंकि इस बात को बहुत विस्तार पूर्वक लिखकर समझाया गया है।

आप तो BSF का नाम सुना होगा अगर नहीं भी सुने हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं इस पोस्ट में आपको ये भी लिखा गया है कि BSF ( BOARDER SECURITY FORCE ) से इस सर्टिफिकेट का क्या संबंध है। और BSF के अन्तर्गत आने वाले सभी पदों से इस सर्टिफिकेट का क्या मतलब है।

Serang certificate क्या होता है?

जिसके नियम से यह पता चलता हो, समुंद्र तथा नदियों के मार्ग और उसके ऊपर चलने वाली जहाज के बारे में कितना अनुभव और विस्तार पूर्वक जानकारी है वहीं serang certificate होता है। जिस प्रकार किसी जॉब को करने से पहले योग्यता देखी जाती है उसी प्रकार से जब कोई व्यक्ति BSF BOARDER SECURITY FORCE में जॉब करने आते हैं उनसे इस certificate का मांग किया जाता है।

इसे ऐसे भी आसान भाषा में समझा जा सकता है। जैसे कि जब कोई व्यक्ति किसी वाहन का चालक बनने जाते है उस समय उससे लाइसेंस मांगा जाता है। ताकि संतुष्टि हो हो सके की जो वाहन वो चलाने वाले हैं उस वाहन के चलाने के बारे मे वह कितना जानता है। उसी प्रकार जब BSF में जॉन लगता है उस समय Serang certificate मांगा जाता है जिससे यह पता चले की वास्तव मे आप एक चालक है।

अगर इसके मतलब की बात की बात करे तो, इसका कुछ विशेष मतलब नहीं होता फिर भी इसका उपयोग बॉर्डर security force के द्वारा किया जाता है। और आप इतना जान लिया है तो ये भी जान लीजिए की इस certificate को किसके द्वारा दिया जाता है। यह चीज डायरेक्टर ऑफ इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट (IWT ) के द्वारा दिया जाता है।

हमारे भारत देश की कई सीमाएं पानी के क्षेत्र से घिरी हुई है इसीलिए इस सर्टिफिकेट का उपयोग border security force के द्वारा किया जाता है क्योंकि हमारे देश की सुरक्षा के लिए हमारा देश के आर्मी तैनात हो कभी कभी पानी में जहाजों की सहायता से देश की सुरक्षा के लिए जानी पड़ती है इसलिए समुंदरों और उसके ऊपर चलने वाली जहाजों के विषय में परिपूर्ण ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इस सर्टिफिकेट के मदद से अच्छी तरह से जान लेने की जरूरत होती है कि समुंद्र और नदियों पर चलने वाले जहाजों का टेक्निक क्या है इसका गहन नॉलेज होनी चाहिए।

अगर आपका भी सपना है को BSF में नौकरी करे तो इसके लिए आपको इस certificate की जरूरत पड़ेगी। इसको कैस बनाया जाता है इसको बनाने में क्या क्या दस्तावेजों की जरुरत आती है, कौन इसको बना सकता है इसके लिए क्या उम्र सीमा होनी चाहिए सभी चीजों को एक एक करके पढ़कर समझते हैं। चूंकि जब आप इसमें नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इस चीज के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है क्यूंकि आप उपर के दिए गए फोटो में देख ही गए होंगे। Serang certificate kya hota hai

इन्हें भी पढ़ें:- Domicile certificate क्या होता है?

Serang certificate कैसे बनाएं?

IWT का नाम तो आपने सुना ही होगा जिसका मतलब होता है ” iland water transport” अगर आप इस सर्टिफिकेट को बनवाना चाहते हैं तो आपको इसमें आवेदन देना होगा आवेदन शुल्क लगभग ₹100 लग सकता है। इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जब आप IWT मे आवेदन देंगे उस समय आपसे कुछ दस्तावेज मांगा जाएगा जिन्हें आपको देना जरूरी है। इस Certificate के आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताएं की जरूरत होती है जो निम्नलिखित हैं।

योग्यता:-

  • दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • 113 BHP से ऊपर वाला समुंद्र जहाज पर कम से कम 2 साल का अनुभव होनी चाहिए।
  • उम्र सीमा कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए इससे कम नहीं हो।
  • विद्यार्थी को आंख से संबंधित कोई समस्या ना हो।
  • व्यक्ति रंगों का भेद करने में सक्षम हो।

अगर आप इस सर्टिफिकेट को बनवाने को सोच रहे हैं तो ऊपर लिखे सभी योगिता आपके पास होनी चाहिए तभी आप इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा नहीं।

दस्तावेज़ :- इस सर्फिकेट को बनवाने में लगने वाले निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती है।

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कम से कम 2 साल का समुद्र तथा नदी सेवा प्रमाण पत्र
  • शारीरिक व्यवस्था का प्रमाण पत्र
  • व्यक्तिगत पता प्रमाण पत्र
  • त्याग प्रमाण पत्र ( स्कूल )
  • शिक्षा योग्यता प्रमाण पत्र

ध्यान दें जब आप इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते हैं तब आपके पास ऊपर लिखे जितने भी दस्तावेज हैं उनमें से सभी दस्तावेजों को होना अनिवार्य है अगर इनमें से एक भी दस्तावेज अगर आपके पास नहीं है तो शायद आप इस फार्म को आवेदन नहीं कर सकते।

FAQ

Serang certificate बनाने में कितना समय लगेगा?

लगभग आवेदन के बाद 30 दिन।

serang certificate बनाने की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

कम से कम 10 वीं पास होनी चाहिए।

serang certificate का मतलब क्या होता है?

समुद्र और नदियों में चलने वाली समुद्री जहाजों का जानकारी होना।

serang certificate क्या है?

समुद्र और नदियों में चलने वाली समुंदरों जहाजों का अनुभव सर्टिफिकेट है।

वीडियो देखें Serang certificate क्या होता है

समापन

इस पोस्ट में मैने लिखा serang certificate क्या होता है? और इसको कैस बनाया जा सकता है इससे संबंधित सारी जानकारी लिख चूका हू आपको कैसा लगा कॉमेंट करे और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के पास शेयर करें। और ये भी बताया हूं कि इस सर्टिफिकेट को कैसे बनाया जा सकता है सर्टिफिकेट बनवाते समय क्या-क्या दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है सभी चीजों को सरल भाषा में लिखा गया है।

साथ ही साथ इस आर्टिकल में यह भी लिखा गया है कि सर्टिफिकेट का हिंदी मीनिंग क्या होता है। जो व्यक्ति इस सर्टिफिकेट को बनवाना चाहते हैं इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए क्या दक्षता होनी चाहिए सभी चीज को एक-एक करके लिखा गया है अगर आप शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को पड़े हैं तो आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे serang सर्टिफिकेट के बारे में।Serang certificate kya hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *