delete kiya hua number kaise nikale | मोबाईल, व्हाट्स ऐप या जिओ फोन से डिलीट नंबर वापस लाएं

आज के इस आर्टिकल में बताया गया है डिलीट किया हुआ नंबर कैसे निकले। किसी भी मोबाईल यूजर के साथ जब ये समस्या आता है कि उसका नम्बर किसी कारण वश मोबाईल से नंबर डीलीट हो जाता है उस स्थिति में वो सोचने लगते है कि मोबाईल से डीलीट नंबर कैसे वापस लाएं । इस समस्या का समाधान इस पोस्ट में किया गया है। इस पोस्ट में डिलीट किया हुआ नंबर कैसे निकाले इस प्रश्न का सम्पूर्ण जानकारी दिया हुई है।

कभी कभी व्हाट्स ऐप यूजर से किसी गलती के कारण वश व्हाट्स ऐप से नंबर डीलीट हो जाता है उस स्थिति में वो भी सोच रहे होते हैं की कैसे व्हाट्स ऐप से डीलीट नंबर वापस लाएं। नंबर डीलीट हो जाने का कई कारण हो सकते हैं, हो सकता है किसी यूजर का मोबाइल खो गया हो और वह परेशान है कि कैसे अपना नंबर वापस लाएं। हो सकता है किसी यूजर ने गलती से जिओ फोन से नंबर को डीलीट कर दिया, अब वह यूजर तलाश में है कि कैसे जिओ फोन से डिलीट नंबर वापस लाएं

किसी भी प्रकार से डिलीट हुए नंबर को वापस लाने के लिए आप इस पोस्ट में अलग अलग तरीका सीखेंगे। अगर आपका contacts किसी कारण वश डीलीट हो चूका है तो आप डिलीट नंबर GMAIL ID से कैसे निकालेंगे और डिलीट नंबर software के मदद से कैसे निकालेंगे इस पोस्ट में पढ़ने को मिल जाएगा। इतना ही नहीं इस पोस्ट में कुछ software के बारे में बताया गया है जिसका उपयोग करके आप डिलीट नंबर के साथ साथ और कई जरूरत file को recover कर सकते हैं। बिना Backup लिए phone reset करने पर डिलीट data को कैसे निकालें इसके बारे में भी इस पोस्ट में लिखा गया है कि Phone reset करने के बाद contacts वापस कैसी लाएं? और साथ ही साथ यह भी बताया गया कि what’s app से डीलीट नंबर कैसे वापस लाएं।

फोन से डीलीट हुई नंबर कैसे निकालें?

अगर आपके फोन से भी नंबर डिलीट हो चूका है तो आप सोचते होंगे कि फोन से डीलीट हुई नंबर कैसे निकालें। किसी कारण वश आपका नंबर डीलीट हो गया है और आप सोच रहे हैं कैसे डीलीट हुई नंबर वापस लाएं तो आप बिल्कुल सही रास्ते पर हैं। इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे दो तरीका बताने वाला हूं जो बहुत सहायता करेंगी डिलीट नंबर वापस लाने में। कौन कौन सी दो तरीका है आप निम्नलिखित को देख सकते हैं।

  • फोन से डिलीट नंबर GMAIL ID से कैसे निकालें?
  • फोन से डिलीट नंबर software के मदद से कैसे निकालें?

अभी मैं आपको ऐसे दो तरीका बताने जा रहा हूं जिसके मदद से आप डिलीट नंबर को वापस ला सकते हैं। दोनों तरीका बहुत ही सरल और सहज है, केवल इतना ध्यान देना है कि आपका Gmail ID पर contact backup बना हों। आपके Gmail ID पर contact backup नही भी है तो आपको चिंता करने की जरूरत क्योंकि Next paragraph में मैं यह भी बताया हूं कि कैसे आप अपना gmail ID पर contact backup बनाएंगे।

अब मै वो दोनों तरीका बताने जा रहा हूं, जो पहला तरीका है कि कैसे आप gmail ID से डिलीट नंबर वापस लाएंगे। और दूसरा तरीका है कि कैसे आप डिलीट नंबर को software के मदद से डीलीट नंबर वापस लाएंगे।

फोन से डिलीट नंबर GMAIL ID से कैसे निकालें?

फोन से डिलीट नंबर Gmail ID से निकालने के लिए आपके gmail ID पर contact backup बना होना चाहिए। तो आइए एक एक स्टेप्स को समझते हैं कि कैसे Gmail ID से डिलीट नंबर को वापस लाते हैं।

Step 1 :- सबसे पहले आप Google contact पर जाकर sign in कर लीजिए, जैसे ही आप sign in करेंगे आपके सामने वो सभी नंबर दिखाया जायेगा जो आपके फोन में वर्तमान में हैं और वैसे नबर नहीं दिखेगा जो डिलेट हों चूका है। तो डीलीट नंबर कैसे निकलेगा चलिए सीखते हैं। इससे पहले आप ये ज़रूर देखें की Google contact पेज कैसा रहेगा, नीचे पेज को देखें।

Google contact पर साइन इन करने के बाद किस तरह का पेज आपके सामने ओपन होगा आप उपर्युक्त इमेज में देख सकते हैं।

Step 2 :- अब आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जो आप उपर्युक्त इमेज में देख सकते हैं जहां लाल कलर से घेरा बना दिया गया है। जब setting पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार से होगा आप निचे देख सकते हैं।

Steps 3 :- अब आपको Undo change पर क्लिक करना होगा, आपको समझाने के लिए Undo change पर घेरा बना दिया गया है। जैसी ही Undo change पर आप क्लिक करेगें आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार से होगा आप निचे देख सकते हैं।

Step 4 :- अब आपको समय select करना होगा कि आप कितने दिन पुराना नंबर वापस लाना चाहते हैं उपर्युक्त इमेज में आप देख रहे होंगे कुछ ऑप्शन दिया गया है समय को select करने के लिए इनमें से आप किसी एक ऑप्शन को select करे या फिर custom पर क्लिक करके आप अपने मर्जी से समय दे सकते हैं। अब आप समय select करने के बाद Undo पर क्लिक करें जिसको घेर दिया गया है ताकि आप अच्छे से समझ सकें।

जैसे ही आप Undo पर क्लिक करेगें आपके सामने आपका जो नंबर डीलीट हो चूका था वो वापस आ जायेगा। आप जितने ही समय select किए होंगे उतने ही समय का डीलीट हुआ नंबर वापस आया होगा।

इन्हें भी पढ़ें:- airtel का मोबाईल नम्बर कैसे पता करें?

Gmail ID पर contact backup कैसे बनाएं?- Google contact sync

अभी जो मैंने आपको तरीका बताया हूं, डिलीट नंबर वापस लाने का इसके लिए आपको जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा आप किसी भी जीमेल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। जब आप जीमेल आईडी से लॉगिन कर लेते हैं तो आगे का स्टेप आता है, आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर Account and backup पर क्लिक करें।

Account and backup पर क्लिक करके के बाद आपके सामने Add account का ऑप्शन दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें। अब आप अपना Gmail ID और password fill कर दे, और एक्टिव कर दे अब आपको gmail ID पर सभी backup मिलता रहेगा।

आपके मोबाईल में जितने भी contact number हैं सभी show होगा। इस प्रकार आप अपने Gmail ID पर contact backup बना सकते हैं।

किस तरह से आप अपने मोबाईल फोन में Gmail ID पर contact backup बनाएंगे चलिए समझते हैं स्टेप को।

Step :- 1 सबसे पहले आप अपने मोबाईल फोन के सेटिंग में जाकर Account and backup पर क्लिक करें। जैसे कि नीचे आप image में देख सकते हैं।

Step 2:- जब आप Account and backup पर क्लिक करेगें आपके सामने एक नया पेज खुलेगा । इस पेज में अब आपको Google पर क्लिक करके अपनी gmail ID में जाना है । उसके बाद सबसे नीचे More options पर क्लिक करना है और तब sync now पर क्लिक करना है, क्या ऐसे करने से आपका पूरे contact google में आ जायेगा।

अब से जब आप किसी का नंबर आप अपने मोबाईल फोन में सेव करेगें तो आपके सामने दो ऑप्शन आएगा एक तो आप contact में नंबर को सेव करें या फिर google का भी दूसरा ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करके आप Google में भी सेव कर सकते हैं।

Recovery Software(android) से डीलीट हुई नंबर कैसे निकाले/वापस लाएं?

अभी तक मैंने जो तरीका बताया हूं वो तरीका तक काम करता है जब आपके gmail ID पर contact backup बना रहता है। और अब जो तरीका मैं बताने जा रहा हूं अगर आपका contact number Google में सेव नहीं है फीर भी आप Android software के मदद से डीलीट नंबर वापस ला सकते हो।

अभी जो तरीका मैंने आपको बताया हूं, इस तरीका से आप बिल्कुल फ्रि में डीलीट नंबर वापस ला सकते हैं लेकिन ये जो तरीका है android software से डीलीट नंबर वापस करने का उसमें आपको पैसा भी देना पड़ सकता है और कुछ ऐसी Android software हैं जिसमें पैसा नहीं देना पड़ता है। एक एक करके सभी Android software के बारे में जानेंगे और ये भी जानेंगे की इसके मदद से कैसे डीलीट नंबर वापस लाएंगे।

कुछ Android software ऐसा होगा जिसमें paid version भी होगा और कुछ ऐसा भी Android software होगा जिसमें फ्री version भी होंगे। कब फ्रि version इस्तेमाल करना है कब perchase करना है सभी के बारे बताएंगे।

Phone Rescue Android data recovery

आप डिलीट नंबर के साथ साथ photo, audio, video, sms और कई जरूरत मंद file को Phone Rescue Android data recovery के मदद से वापस कर सकते हैं। शुरुआत में आप इसका trial version का उपयोग करके देख ले अगर आपको इसका काम पसंद आता है तो आप perchase भी कर सकते हैं ये आप पर निर्भर करते हैं। मै यहीं सलाह दूंगा कि पहले आप इसका trial version इस्तेमाल कर के देख ले फिर perchase करे।

अगर हम बात करे Phone Rescue Android data recovery software कि तो ये android phone के लिए बहुत अच्छा softwer है, इसका paid version भी है और trial version भी तो आप अपने हिसाब से इसका उपयोग करे। मैं यही सलाह दूंगा कि पहले आप इसका trial version इस्तेमाल कर के देख ले फिर perchase करे।

Wondershare DR. Fone android

बहुत ही आसानी से आप अपने खोए हुए data को recover कर सकते हैं, Wondershare DR. Fone android software के मदद से। यह डीलीट हुई data को recover करने के लिए बहुत ही popular software है लेकिन इस software को चलाने के लिए आपको कम्प्यूटर में इसे इंस्टॉल करना होगा और usb cable के माध्यम से मोबाईल में कनेक्ट करके डीलीट हुई डाटा को recover करना होगा। delete kiya hua number kaise nikale

Wondershare DR. Fone android के मदद से आप खाए हुए photo, video और sms और जरूरी चीज आप तो recover कर सकते हैं, लेकिन मोबाईल फोन में डायरेक्ट नहीं हो पाएगा इसके लिए आपको कम्प्यूटर में इसको इंस्टॉल कर के मोबाईल से usb cable से कनेक्ट करके काम करना होगा।

EaseUS Mobisaver for Android

डीलीट हुई नंबर ( contacts ) या फिर कोई जरूरी file recover करने के लिए बहुत शानदार प्रदर्शन रखता है EaseUS Mobisaver for Android software इस android software का खासियत यह है कि किसी भी खोए contacts के साथ साथ कई ऐसे भी चीज होते हैं जो आप से धोखा से डीलीट हो गया हो चाहे वो को जरूरी file क्यों न हों उसको भी आप इस EaseUS Mobisaver for Android software से recover कर पाएंगे। इस software को आप अपने मोबाईल फोन में इंस्टॉल करके डायरेक्ट काम कर सकते हैं इसके लिए किसी कम्प्यूटर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

EaseUS Mobisaver for Android software दोनों तरह से उपयोग कर सकते हैं paid version भी और फ्री ट्रायल version भी। मैं यही सलाह दूंगा कि आप पहले इसका ट्रायल version अपने मोबाईल फोन में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल करे और फिर अपने अनुभव के अनुसर इसका paid version इस्तेमाल करे।

Jiohosoft android phone recovery

अगर आप Jiohosoft android phone recovery का उपयोग करके किसी भी तरह का data जैसे कि contacts, photo, video और जरूरत की वो सभी चीज जो आप recover करना चाहते हैं तो आप इस software के मदद से recover कर सकते हैं। इस software का paid version और फ्रि version दोनों हैं, सबसे पहले आप इसका ट्रायल version इस्तेमाल करे और फिर अपने अनुभव के अनुसर इसका perchase करे।

इसका ट्रायल version इस्तेमाल करने से आपका काम सही सही होता है तो आप इसका paid version perchase कर सकते हैं। आप किसी कम्प्यूटर की आवश्यकता नहीं है इसका उपयोग करने के लिए आप आसानी से इसको अपने मोबाईल फोन में इंस्टॉल कर ले और सभी तरह का data recover करे। यह टूल लगभग सभी तरह के data को recover करने में मदद करते हैं।

what’s app से डीलीट नंबर कैसे वापस लाएं?

what’s app से डीलीट हुई नंबर वापस लाने के लिए किसी तरह का कोई android software की जरूरत नहीं है। दरअसल बात ये है कि what’s app से नंबर डीलीट तब होती है जब आपके contacts से नंबर डीलीट हुई हो। यानी अगर आप अपने contacts नंबर को खोने नही देते तो आपका what’s app नंबर भी नहीं खोएगा। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि what’s app से डीलिट नंबर वापस लाना मतलब contacts से डिलीट नंबर वापस लाना। delete kiya hua number kaise nikale

और मैं अभी तक आपको कई ऐसे तरीका बता चूका हूं जिससे आप contacts नंबर को निकाल सकते हैं। आप चाहे तो google contacts से या फिर software के माध्यम से किसी भी तरह का data recover कर सकते हैं जो मैं आपको सीखा चूका हूं। delete kiya hua number kaise nikale तो बात यहीं है कि जब तक आप अपने contacts से नंबर नहीं खोने देंगे तब तक आपके what’s app से नंबर नहीं खोएगा। और अगर खो भी गया तो आप what’s app से नहीं बल्कि contacts नंबर को recover कीजिए आपका what’s app नंबर ऑटोमैटिक आ जायेगा।

Samsung phone से डीलिट नंबर कैसे निकालें?

अगर आपके samsung phone में contacts नंबर डिलीट हो गया है, तो आप सोचते होंगे इसको कैसे निकालें। Samsung phone से डीलीट हुई नंबर को वापस लाने के लिए किसी तरह का कोई software को अलग से इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं। आप अपने मोबाईल फोन के कॉल एप्लीकेशन में जाकर नंबर वापस कर सकते हैं। delete kiya hua number kaise nikale

होता क्या है जब आपके मोबाईल फोन से नंबर डिलीट होता है तब यह नंबर internal memory में जाकर सेव हो जाते और इसे आप आसानी से recover कर सकते हैं? Samsung phone से डीलिट नंबर निकालने का क्या process आइए जानते हैं।

Step 1:- पहले आप अपने मोबाईल फोन के कॉल एप्लीकेशन को ओपन करे। किस तरह से ओपन करना है नीचे इमेज में देखें।

ऊपर के इमेज में आप देख रहे होंगे कॉल एप्लीकेशन पर घेरा बना दिया गया है आप अपने मोबाईल में इस application पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जो नीचे देख सकते हैं।

Step 2:- एप्लीकेशन ओपन होने के बाद सबसे ऊपर दांया साइड में तीन dot होगा उस पर क्लिक करना है। जैसे कि आप ऊपर के इमेज में देखें। तीन डॉट पर क्लिक करने पर जो पेज ओपन होगा वो नीचे दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं।

Step 3:- अब आप manage contacts पर क्लिक करें जैसे कि ऊपर के इमेज में घेरा बना दिया गया है। Manage contacts पर क्लिक करने पर आपसे सामने जो पेज ओपन होगा वो नीचे दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं।

Step 4:- अब Import or export contacts पर क्लिक करें जिसे ऊपर के इमेज में घेरा बना दिया गया है। क्लिक करने पर आपके सामने जो पेज ओपन होगा वो नीचे दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं।

Step 5:- अब आप Import पर क्लिक करें जिसे ऊपर के इमेज में घेरा बना दिया गया है। ऐसा करने से आपका contacts import हो जाएगा।

इस प्रकार से आप अपने samsung phone से डीलीट हुई नंबर को वापस ला सकते हैं।

Phone reset करने के बाद contacts वापस कैसी लाएं?

जब आप कभी अपने मोबाईल फोन में फॉर्मेट मारते हैं और उस समय Backup नहीं लेते तो आप सभी data को खो बैठते हैं। इस स्थिति में अगर आप चाहते हैं आपका खोया हुआ data recover हों तो ऐसा बिल्कुल होगा लेकीन आपको थोड़ा परेशानी झेलना पड़ेगा।

आप अपने मोबाईल फोन में reset मारे हैं या किसी अन्य वजह से data delete हुए हैं तो आप अपने data को वापस ला सकते हैं। यहीं बात मैंने अभी तक इस आर्टिकल में बताते आया हूं कि कैसे आप अपने खोए हुए data को rocover कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि phone reset करने पर डीलिट होने वाली डाटा को recover करने का अलग तरीका है ऐसा नहीं आप उस तरीका को अपना सकते हैं जो मैने अभी तक बताते आया हूं। delete kiya hua number kaise nikale

phone reset करने पर डिलीट data को recover करने के लिए आप चाहें तो Google contact या फिर किसी software का मदद ले सकते हैं। इस पोस्ट में मैने इससे पहले सभी तरीकों को समझाया हूं आप ऊपर के paragraph में समझ सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में मैंने बताया कि कैसे आप डिलीट contacts को वापस ला सकते हैं।delete kiya hua number kaise nikale इसके लिए मैंने अलग अलग तरीका को अपनाते हुए समझाने का प्रयत्न किया। अगर इस पोस्ट में लिखा हुआ शब्द से आपका काम सही हुआ तो आप इस पोस्ट को शेयर करें और किसी तरह का समस्या रह गया है कॉमेंट जरूर करें। मैने इस पोस्ट में लिखकर समझाया delete kiya hua number kaise nikale Google contacts का उपयोग करके कैसे आप डिलीट नंबर वापस ला सकते हैं। और इतना ही नहीं बल्कि इसके लिए कई software का भी नाम के साथ साथ इसका काम भी बताया हूं। आपको यह पोस्ट पढ़कर कैसा लगा हमें कॉमेंट जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *